+91-9127-26-0458 info@hostingpapa.in

What is Dedicated Server [Dedicated Server Kiya Hai In Hindi]

What is Dedicated Server [Dedicated Server Kiya Hai In Hindi]

कई अन्य नए साइट मालिकों की तरह, आपने संभवतः अपनी Website लॉन्च करते समय Shared Hosting का विकल्प चुना।. आखिरकार, यह सबसे सस्ता विकल्प है, और बजट महत्वपूर्ण है।. हालाँकि, जैसे-जैसे आपकी Website बढ़ती है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि किसी चीज़ को अधिक पर्याप्त रूप से अपग्रेड करना कब है।. बहुत सारे विकल्प हैं, और आपने सोचा हो सकता है, एक Dedicated Server क्या है – और मुझे एक की आवश्यकता क्यों है।?

उत्तर पहली जगह में अपग्रेड करने के इच्छुक कारणों में निहित है।. उदाहरण के लिए, आप निकट भविष्य में तत्काल यातायात में वृद्धि, या विकास की आशंका से निपट सकते हैं।. Dedicated Server इसके लिए आदर्श हैं, साथ ही उनकी मजबूत सुरक्षा सुविधाओं और पृष्ठ लोडिंग समय पर संभावित सकारात्मक प्रभाव के साथ।.

इस गाइड में, हम बताएंगे कि Dedicated Server क्या हैं, फिर इस प्रकार की होस्टिंग की तुलना अन्य सामान्य प्रकारों से करें।. फिर हम यह तय करने के बारे में कुछ सलाह देंगे कि Dedicated Hosting आपके लिए सही है या नहीं।. शुरू करते हैं।!

Dedicated Hosting क्या है ?

Dedicated Hosting का अनिवार्य रूप से मतलब है कि आपकी Website का अपना सर्वर है।. यह अपार शक्ति और लचीलापन प्रदान करता है, लेकिन आमतौर पर एक Premium पर आता है।. इस प्रकार की योजना को खरीदने से पहले अपना शोध करना महत्वपूर्ण है।.

उदाहरण के लिए, अधिकांश Websiteें एक Shared Hosting योजना के साथ शुरू होती हैं, लेकिन जल्द ही उस सस्ते Shared योजना की सीमा से अधिक हो जाती हैं।. यहां आपके विकल्पों में एक Virtual Private Server (VPS) या एक समर्पित अपग्रेड शामिल हो सकता है।. विभिन्न विकल्पों को तौलना आपके ऊपर है।.

जैसा कि आप जानते हैं, Shared Hosting आपकी साइट को संभावित सैकड़ों अन्य लोगों के साथ सर्वर पर संग्रहीत करता है।. व्यक्तिगत Blog या बहुत छोटे व्यवसायों के लिए, यह विकल्प पर्याप्त है।. हालाँकि, यह प्रदर्शन के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, और आप लचीलेपन से भी हार जाते हैं क्योंकि आप चीजों को स्वयं कॉन्फ़िगर नहीं कर सकते हैं क्योंकि आपको दूसरों के साथ Shared करना है।.

दूसरी ओर, एक VPS आपकी साइट को अपना स्थान देता है, अन्य साइटों से अलग, जबकि अभी भी एक सर्वर Shared कर रहा है।. चूंकि आपकी साइट अन्य उपयोगकर्ताओं से बंद है, इसलिए इसका प्रदर्शन अधिक सुसंगत होगा।. जब आपका सर्वर कॉन्फ़िगर किया जाता है, तो आपको थोड़ा और लचीलापन भी मिलता है।.

इस प्रकार की योजनाएं आपको Dedicated Hosting की तुलना में कम लागत पर आवश्यक गति प्रदान कर सकती हैं, और अपग्रेड की तलाश करने वालों के लिए एक अच्छे मध्य मैदान का प्रतिनिधित्व करती हैं।.

हालांकि, Dedicated Hosting पसंद की योजना है यदि आपको अपने पैसे के लिए सबसे अधिक शक्ति की आवश्यकता है।. हालाँकि, जैसा कि आप उम्मीद करते हैं, नकारात्मक पक्ष लागत है, और कुछ प्रति माह तीन-आंकड़े तक चलते हैं।. सौभाग्य से, जब तक आपकी Website को अपने ट्रैफ़िक को संभालने के लिए एक की आवश्यकता होती है, तब तक यह बहुत अच्छी तरह से इसके लायक हो सकता है।.

आपको एक Dedicated Server की आवश्यकता क्यों होगी।?
जैसा कि हमने उल्लेख किया है, Dedicated Hosting, Cloud Hosting के साथ उपलब्ध सबसे शक्तिशाली सर्वर योजनाओं में से एक है।. हालाँकि, आप पूछ रहे होंगे कि क्या आपको इसकी आवश्यकता है।. चार कारणों की समीक्षा करें जिन्हें आपको अपना बटुआ खोलने पर विचार करना चाहिए।!

1. आपकी Website बढ़ रही है और ट्रैफ़िक में वृद्धि को संभालने में सक्षम होने की आवश्यकता है।

यदि आप अनुमान लगाते हैं कि आपकी Website जल्दी से बढ़ने वाली है, तो अब Dedicated Server का चयन करना एक अच्छा विचार हो सकता है।. उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट अभी भी Shared Hosting का उपयोग कर रही है जब आपका ट्रैफ़िक स्पाइक्स, तो इसका प्रदर्शन काफी गिर सकता है।. यह उच्च उछाल दरों और राजस्व के नुकसान का एक फिसलन ढलान हो सकता है।. किसी भी संभावित समस्या के उत्पन्न होने से पहले अपनी साइट को माइग्रेट करने और अपने प्रदर्शन को ‘व्यवस्थित’ करने के लिए खुद को समय देना महत्वपूर्ण है।.

आपकी साइट को आपके सामान्य दैनिक ट्रैफ़िक के 30 गुना तक के स्पाइक्स को संभालने के लिए तैयार रहना चाहिए, ताकि प्रचार और विशेष कार्यक्रमों का ध्यान रखा जा सके।. यदि आप तैयार नहीं हैं, तो आपकी साइट क्रैश हो सकती है या अन्यथा नकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव हो सकती है।.

2. आपकी Website के लिए सुरक्षा एक चिंता का विषय है।

सुरक्षा हर Website के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से संवेदनशील जानकारी को संभालने वालों के लिए।. इसमें गोपनीय ईमेल, क्रेडिट कार्ड नंबर या संवेदनशील ग्राहक जानकारी शामिल हो सकती है।. इस जानकारी और आपकी Website को वायरस, हैक और अन्य जोखिमों से बचाना महत्वपूर्ण है।.

एक Dedicated Server के साथ, आप अपनी साइट की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रभारी हैं।. इसका मतलब है कि आप अपनी Website और संग्रहीत फ़ाइलों की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए आवश्यक सुविधाओं का अनुकूलन कर सकते हैं।. बेशक, आप इन सुविधाओं को कैसे लागू करते हैं, इसके लिए भी जिम्मेदार हैं, लेकिन यह लचीलेपन के लाभों में से एक है।.

हालांकि, कुछ मेजबान पूरी तरह से प्रबंधित और अर्ध-प्रबंधित रखरखाव योजनाओं की पेशकश करते हैं।. संक्षेप में, आप अक्सर निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आप और आपके मेजबान दोनों के लिए क्या जिम्मेदार होगा, जिसका अर्थ है कि आप मिशन-महत्वपूर्ण कार्यक्षमता के साथ एक विशेषज्ञ पर भरोसा कर सकते हैं, जबकि अन्य सभी चिंताओं को सीधे संभाल सकते हैं।.

3।. आप अपने पेज लोडिंग समय को इष्टतम बनाना चाहते हैं।

आपके Page लोडिंग समय का आपकी Website के व्यावहारिक रूप से सभी पहलुओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।. धीमे Page से कम सगाई मीट्रिक और उच्च उछाल दर हो सकती है।. एक Dedicated Server आपकी Website के इस पहलू को यथासंभव अनुकूलित करने में आपकी सहायता कर सकता है।.

एक Shared सर्वर पर, आपके पास कोई अंतर्दृष्टि नहीं है जब सर्वर के संसाधनों का उपयोग कहीं और किया जा रहा है, जो आपकी साइट को धीरे-धीरे चला सकता है।. एक Dedicated Server का विकल्प चुनने की गारंटी होगी कि आपके पास अपने Page लोडिंग समय को बढ़ाने के लिए आवश्यक बैंडविड्थ है।.

4।. आपके सर्वर पर नियंत्रण रखना आपके लिए महत्वपूर्ण है।

अंतिम कारण जो आप अन्य विकल्पों पर एक Dedicated Server चुनना चाहते हैं वह एक सरल है: नियंत्रण।. हमने पिछले अनुभागों में इसका उल्लेख किया है, लेकिन Dedicated Hosting आपको अपने सर्वर का उपयोग करने के तरीके के बारे में पूरी जिम्मेदारी देती है।.

उदाहरण के लिए, आप अपनी पसंद के सर्वर सॉफ़्टवेयर का चयन करने के लिए भी स्वतंत्र हैं।. यदि आप अपाचे पर NGINX के संसाधन नियंत्रण का पक्ष लेते हैं, तो आपके पास ऐसा करने की शक्ति है।. साथ ही, आप हार्डवेयर विनिर्देशों को समायोजित कर सकते हैं और अपना स्वयं का ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) स्थापित कर सकते हैं।. इस वजह से, Dedicated Hosting उन्नत वेब डेवलपर्स और अद्वितीय और विशिष्ट आवश्यकताओं वाले लोगों के लिए एक मोहक विकल्प हो सकता है।.

आप Dedicated Hosting कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

आप पाएंगे कि कई लोकप्रिय होस्टिंग कंपनियां जटिलता और कीमत के पूरे स्पेक्ट्रम पर योजनाएं पेश करती हैं।. इसका मतलब है कि आप अक्सर एक ही कंपनी से एक सस्ते Shared Hosting सेटअप और शक्तिशाली Dedicated Server पाएंगे।.

आपको Dedicated Server का विकल्प कब चुनना चाहिए?

अब हम Dedicated Hosting के कुछ लाभों पर चले गए हैं, आइए संक्षेप में बताएं कि यह कैसे पता चलेगा कि यह आपके लिए सही है।. आखिरकार, एक VPS कई समान सुविधाएँ प्रदान करता है, लेकिन सस्ती कीमत पर।.

पहले, विचार करें कि क्या आपकी साइट अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर रही है।. यदि संख्या पहले की तुलना में बहुत अधिक है, तो यह आपकी वर्तमान योजना से अपग्रेड करने का समय हो सकता है।. आपकी पसंद या तो VPS, Cloud Hosting या Dedicated Hosting होगी।.

तीनों बड़े Bandwidth और फास्ट पेज लोडिंग समय की क्षमता प्रदान करते हैं।. हालाँकि, Dedicated Hosting में सुरक्षा की बात आने पर VPS पर बढ़त होती है, यदि केवल इसलिए कि आपके पास सर्वर के चलने और संचालित होने पर पूर्ण नियंत्रण है।.

अंततः, कई अन्य वर्डप्रेस विचारों के साथ, आपका निर्णय आपकी Website की विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा।. निश्चित रूप से, यदि बजट कोई चिंता नहीं है, तो आप एक Dedicated Server के साथ गलत नहीं कर सकते।. हालाँकि, आपकी पहली होस्टिंग योजना को चुनने की तरह, आपका निर्णय लेते समय लागत एक प्राथमिक चिंता बन जाएगी।.

क्या आपके पास Dedicated Server के बारे में कोई प्रश्न हैं और आपको इसकी आवश्यकता क्यों हो सकती है।? नीचे टिप्पणी अनुभाग में पूछें।

Leave a Reply